प्रोटीन और ताकत से भरपूर लड्डू खजूर बच्चे और बड़े सब मांग मांग कर खाएँगे

2
12831
लड्डू खजूर

खजूर खाने के अपने कई फायदे हैं पर अगर लड्डू खजूर बना लिए जाए तो बच्चे तो बच्चे बड़े लोग भी चाव से मांग मांग कर खाएँगे और बनाने में भी आसान कुछ पकाना नहीं बस कुछ चीजों को मिला देना है | ये इतने गुणकारी है की सुबह शाम दूध से जब चाहो ले लो |

खजूर के लाभों में कब्ज, आंतों के विकार, हृदय की समस्याएं, एनीमिया, यौन रोग, दस्त, पेट के कैंसर और कई अन्य स्थितियों से राहत मिलती है। या यूँ कहे की इन सब रोगों में भी डॉक्टर खजूर खाने की सलाह देते हैं | वजन बढ़ाने के लिए खजूर भी अच्छा होता है। जिका वजन पहले से ही ज्यादा है वो भी थोडा बहुत खा लें तो कोई दिक्कत नहीं इसमें कई विटामिन, खनिज और फाइबर में समृद्ध मात्र में होते है जों बड़ी बड़ी कम्पनियाँ गोली बनाकर महंगे दामो पर बेचती हैं। इन स्वादिष्ट फलों में तेल, कैल्शियम, सल्फर, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम शामिल हैं जो स्वास्थ्य के लिए सभी फायदेमंद हैं। यह प्रोटीन का समृद्ध स्रोत, ओमेगा -3 जिसे लोग मांसाहार में ढूँढ़ते हैं, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, जस्ता, तांबा और मैग्नीशियम सब है । यह पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। कफ कम करता है। यह हृदय को पोषण देता है।

लड्डू खजूर – प्रोटीन के समृद्ध स्रोत – योगिक रेसिपी

सामग्री: – 150 ग्राम खजूर, सूखा नारियल (कद्दुकस) 25 ग्राम, बादाम देसी 30 ग्राम, बादाम का तेल 25 मिली, 1/3 चम्मच दालचीनी, हरी इलायची (पाउडर) 1/3 चम्मच, 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, चिया बीज (पाउडर) या सब्ज़ा बीज 1 बड़ा चम्मच, अलसी बीज (पाउडर) 1 बड़ा चम्मच, 1 चम्मच सूखी अदरक (सोंठ), काली किशमिश 30 ग्राम बीज निकाल कर।

कृपया ध्यान दें: – स्वच्छता हेतु हाथों को अच्छे से साफ़ कर लें दस्ताने पहनें।

तैयारी:

पहले खजूर के बीजों को अलग रख दें। बादाम को एक पत्थर के साथ कुचल दिया । बाकी सब भी पीस लें । बस पूरी किशमिश छोड़ दें।

1. अब खजूर को चक्की में पीस लें । थोड़ा बादाम का तेल पीसने और मिश्रण को मिलाते समय उसमें दाल लें।

2. खज़ूर के पेस्ट में बादाम का तेल मिलाएं, इसमें नारियल पाउडर, बादाम पाउडर, दालचीनी पाउडर, हरी इलायची पाउडर, सब्ज़ा बीज या चिया सीड पाउडर, फ्लैक्स सीड पाउडर, सूखी अदरक और किशमिश भी मिलाएं।

3. अब 20-25 ग्राम आकार के लड्डू बनाएं।

4. लड्डू तैयार करने के लिए कोको पाउडर में सभी लड्डू डुबोकर रखें।

5. 1-2 पीसी लें। सर्दियों में हर सुबह और शाम । मीठी ऋतु में भी ले सकते हैं और जीको गर्मी में भी शरीर ठंडा रहता है और रक्तचाप ( ब्लड प्रेशर ) कम रहता है वो ले सकते हैं | ये रेसिपी सभी महिलाओं को अपनी डायरी में नोट कर लेनी चाहिए और हर सर्दी में इसे बनाकर पूरे परिवार को खिलाना चाहिए इस से वे परिवार का ध्यान अच्छे से रख पाएंगी |

लड्डू खजूर के बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य लाभ हैं इसे बच्चों व युवाओं तथा जिनको अभी गृहस्थ धर्म निभाना है और जों बुढापे में कमजोरी थकान महसूस करते है सबको प्रयोग करना चाहिए | मांसपेशियों के विकास के लिए सबसे अच्छी सामग्री में इसे  जाना जाता है । लोग कई तरह से इनका सेवन करते हैं, जैसे कि खजूर के पेस्ट को दूध, दही या ब्रेड या मक्खन के साथ मिलाकर उन्हें और भी स्वादिष्ट बनाते हैं। यह पेस्ट वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद है, खासकर चोट या बीमारी से ठीक होने के समय के दौरान।

इस रेसिपी को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव हमें info@nityanandamshree.com पर दें । नमस्कारम !

+22

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here